24 September 2024 Current Affairs in Hindi

24 September 2024 Current Affairs in Hindi

24 September 2024 Current Affairs in Hindi  इस पोस्ट में अपडेट किये गए है। जिससे आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए Today current affairs in Hindi के बारे में जानकारी ले सकते है। Current Affairs के माध्यम से भारत देश विदेश में हो रही घटनाओ और गतिविधियों के बारे में पता चलता है जो हमारे सामान्य ज्ञान को बढ़ता है। सभी परीक्षाओ में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते है इसलिए यह करंट अफेयर्स परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए काफी सहायक होंगे।

24 September 2024 Current Affairs in Hindi

आज 24 September 2024 के महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स की जानकारी विस्तृत रूप में निचे दी गयी है:-

24 September 2024  International Current Affairs in Hindi : अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स 

  • जॉर्डन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा मान्यता प्राप्त कुष्ठ रोग को समाप्त करने वाला प्रथम देश घोषित होकर सार्वजनिक स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
  • खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा आयोजित ‘विश्व खाद्य भारत 2024’ का तीसरा संस्करण भारत मंडपम, नई दिल्ली में संपन्न हुआ। इसका उद्घाटन केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्री श्री प्रहलाद जोशी, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री चिराग पासवान और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं रेल राज्य मंत्री श्री रवनीत सिंह बिट्टू ने संयुक्त रूप से किया।
  • भारत ने महिला वर्ग में पहला स्वर्ण पदक हासिल किया, फाइनल राउंड में अजरबैजान को हराया। भारत ने 2024 शतरंज ओलंपियाड के अंतिम दौर में स्लोवेनिया को हराकर ओपन वर्ग में पहला स्वर्ण पदक जीता

24 September 2024 National Current Affairs in Hindi : राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने एक विधेयक को अपनी मंजूरी दे दी है, जिसके तहत दंगों या विरोध प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की पूरी वसूली के साथ-साथ दंगाइयों पर 8 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान होगा।
  • भारत ने बुडापेस्ट में 45वें FIDE शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीता। यह ओलंपियाड के इतिहास में भारत की पहली स्वर्ण पदक जीत है। गुकेश डी, प्रग्गनानंद आर, अर्जुन एरिगासी, विदित गुजराती, पेंटाला हरिकृष्णा और श्रीनाथ नारायणन (कप्तान) का समूह प्रबल हुआ और भारत के लिए इतिहास रचा।
  • हाल ही में भारतीय महिला फुटबॉल टीम का मुख्य कोच संतोष कश्यप को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) द्वारा नियुक्त किया गया।
  • केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने जुहू समुद्र तट की सफाई अभियान की शुरुआत की और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी इसमें भाग लिया।
  • नीति आयोग ने उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने तथा एक अग्रणी शिक्षा केंद्र के रूप में इसकी स्थिति को बढ़ाने के लिए मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) में ‘एजुसिटीज‘ के विकास का प्रस्ताव दिया है। नवी मुंबई हवाई अड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र (एनएआईएनए), जिसे ‘तीसरी मुंबई’ कहा जाता है, और मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) कॉरिडोर को इन एजुसिटीज के लिए प्रमुख स्थानों के रूप में पहचाना गया है।
  • भारत की उभरती हुई खिलाड़ी अनमोल खरब ने बेल्जियम इंटरनेशनल 2024 बैडमिंटन महिला एकल खिताब सीनियर स्तर पर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता।
  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टूर्नामेंट के 2024 संस्करण के फाइनल में चीन को 1-0 से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीती। पांच खिताबों के साथ, भारत ने सर्वाधिक एशियाई पुरुष हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है।t
  • 2 अक्टूबर 2024 को स्वच्छ भारत दिवस की प्रस्तावना के रूप में, भारत सरकार ने राष्ट्रव्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा – 2024’ पखवाड़ा अभियान शुरू किया है। इस वर्ष के अभियान का विषय ‘स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता’ है।
  • केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने निर्माण भवन में वैश्विक खाद्य नियामक शिखर सम्मेलन (जीएफआरएस) 2024 के लोगो और ब्रोशर का अनावरण किया।
  • हाल ही में मनु भाकर को पत्तन, पोत परिवहन एवं जलमार्ग मंत्रालय ने अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।
  • चौथा वैश्विक अक्षय ऊर्जा निवेशक सम्मेलन और एक्सपो गुजरात में आयोजित किया गया, यह पहली बार था जब यह आयोजन दिल्ली से बाहर हुआ। गुजरात शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य रहा, जिसने नवीकरणीय ऊर्जा में अपने योगदान के लिए सर्वाधिक पुरस्कार जीते।

नोट:  सबसे पहले सबसे तेज सभी जरुरी करंट अफेयर्स हमारी वेबसाइट www.hindigkquestions पर अपडेट किये जाते है। ऐसी ही परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपको जानकारी कैसे लगी अपनी प्रतिक्रिया या कोई सुझाव हो तो जरूर हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साँझा करे। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि सभी को अपना लक्ष्य प्राप्त करने सफलता हासिल हो।

धन्यवाद् ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *