Today Current Affairs 9 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 9 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 9 October 2024 in Hindi  इस पोस्ट में अपडेट किये गए है। जिससे आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए Today current affairs in Hindi के बारे में जानकारी ले सकते है। Current Affairs के माध्यम से भारत देश विदेश में हो रही घटनाओ और गतिविधियों के बारे में पता चलता है जो हमारे सामान्य ज्ञान को बढ़ता है। सभी परीक्षाओ में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते है इसलिए यह करंट अफेयर्स परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए काफी सहायक होंगे।

Today Current Affairs 9 October 2024 in Hindi

आज 9 अक्टूबर 2024 करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स की जानकारी विस्तृत रूप में निचे दी गयी है:-

International Current Affairs 9 October 2024 in Hindi

  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी विश्व डाक दिवस 9 अक्टूबर 2024 को मनाया गया। 2024 विश्व डाक दिवस का विषय: “विभिन्न देशों में संचार को सक्षम बनाने और लोगों को सशक्त बनाने के 150 वर्ष” है।
  • हाल ही में जॉन जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को 2024 का भौतिकी का नोबेल पुरस्कार उनके मूलभूत खोजों और आविष्कारों के लिए दिया गया।
  • हाल ही में बैडमिंटन में, 2024 आर्कटिक ओपन फ़िनलैंड में शुरू होगा।

National Current Affairs 9 October 2024 in Hindi

  • नागालैंड, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करके आपदा प्रबंधन बीमा योजना शुरू करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में कृषि अर्थशास्त्रियों के 32वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीएई) का उद्घाटन किया, जो देश के कृषि क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था।
  • नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने घातक विरोध प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना को पद से हटाए जाने के बाद अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली।
  • महिलाओं के खिलाफ साइबर अपराधों से लड़ने के लिए राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) और साइबरपीस फाउंडेशन के सहयोग से “डिजिटल शक्ति केंद्र” का उद्घाटन किया गया।
  • असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की कि तथाकथित ‘लव जिहाद’ के खिलाफ आजीवन कारावास का प्रावधान करते हुए एक कानून लाया जाएगा।
  • सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग (डीओएसजेई) और राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) ने हाशिए पर पड़े समुदायों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न अधिनियमों, नियमों और योजनाओं के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।
  • मुंबई ने शेष भारत पर पहली पारी की बढ़त के आधार पर 2024-25 ईरानी कप जीता। यह 27 वर्षों में मुंबई की पहली ईरानी कप जीत थी, पिछली जीत 1997-98 सीज़न में हुई थी। यह मुंबई का 16वां ईरानी कप खिताब था।
  • सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (डीजीएएफएमएस) की महानिदेशक का पद संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं। डीजीएएफएमएस सशस्त्र बलों से संबंधित चिकित्सा नीति मामलों के लिए रक्षा मंत्रालय के प्रति उत्तरदायी है।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के वाशिम में बंजारा संग्रहालय का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने वाशिम में कृषि एवं खेती क्षेत्र से संबंधित 23,300 करोड़ रुपये की पहलों का शुभारंभ किया।
  • राजस्थान के बांसवाड़ा स्थित मानगढ़ धाम में पहले आदि गौरव सम्मान समारोह की अध्यक्षता राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने की.
  • भारत सरकार ने एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी (एवीजीसी-एक्सआर) के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

नोट:  सबसे पहले सबसे तेज सभी भारत देश विदेश जरुरी करंट अफेयर्स हमारी वेबसाइट www.hindigkquestions पर अपडेट किये जाते है। ऐसी ही परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपको जानकारी कैसे लगी अपनी प्रतिक्रिया या कोई सुझाव हो तो जरूर हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साँझा करे। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि सभी को अपना लक्ष्य प्राप्त करने सफलता हासिल हो।

धन्यवाद् ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *