Today Current Affairs 15 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 15 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 15 October 2024 in Hindi  इस पोस्ट में अपडेट किये गए है। जिससे आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए Today current affairs in Hindi के बारे में जानकारी ले सकते है। Current Affairs के माध्यम से भारत देश विदेश में हो रही घटनाओ और गतिविधियों के बारे में पता चलता है जो हमारे सामान्य ज्ञान को बढ़ता है। सभी परीक्षाओ में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते है इसलिए यह करंट अफेयर्स परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए काफी सहायक होंगे।

Today Current Affairs 15 October 2024 in Hindi

आज 15 अक्टूबर 2024 करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स की जानकारी विस्तृत रूप में निचे दी गयी है:-

International Current Affairs 15 October 2024 in Hindi

  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 अक्टूबर 2024 को विश्व छात्र दिवस मनाया गया। 2024 विश्व छात्र दिवस का विषय: ‘छात्रों के भविष्य के लिए समग्र शिक्षा’ है।
  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 अक्टूबर 2024 को वैश्विक हाथ धुलाई दिवस / ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मनाया गया। 2024 वैश्विक हाथ धुलाई दिवस का विषय: “आइए मिलकर संक्रमण को रोकने और स्वास्थ्य सेवा में रोगाणुरोधी प्रतिरोध का मुकाबला करने के प्रयासों को गति दें। आइए हाथ की स्वच्छता को बढ़ाने को प्राथमिकता देते हुए सुरक्षा और गुणवत्ता की संस्कृति को बढ़ावा दें।”
  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 अक्टूबर 2024 को विश्व सफेद छड़ी दिवस मनाया गया। 2024 विश्व छात्र दिवस का विषय: “सफ़ेद छड़ी द्वारा दृष्टिबाधित लोगों को दी गई आज़ादी का जश्न मनाना है”।
  • हाल ही में श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग की सांस्कृतिक शाखा स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र ने कोलंबो में श्रीमंत शंकरदेव की 576वीं जयंती मनाई। इस अवसर पर उनके एक गीत “नारायण कहे भक्ति करूं तेरा” का सिंहल में अनुवाद किया गया और सिंहल भाषा में प्रस्तुत किया गया।
  • हाल ही में अमेरिका स्थित अर्थशास्त्री डेरॉन ऐसमोग्लू, साइमन जॉनसन और जेम्स रॉबिन्सन ने 2024 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीता है। यह पुरस्कार उनके इस अभूतपूर्व शोध के लिए दिया गया है कि संस्थाएँ किस तरह समृद्धि को आकार देती हैं।

National Current Affairs 15 October 2024 in Hindi

  • हाल ही में अनुसंधान राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन ने अपनी पहली दो पहलों, प्रधानमंत्री प्रारंभिक कैरियर अनुसंधान अनुदान (पीएमईसीआरजी) और उच्च प्रभाव वाले क्षेत्रों में उन्नति के लिए मिशन-इलेक्ट्रिक वाहन (एमएएचए-ईवी) मिशन के शुभारंभ की घोषणा की।
  • हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के भारत मंडपम में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ आईटीयू – विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) 2024 का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यक्रम के दौरान इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2024 के 8वें संस्करण का भी उद्घाटन करेंगे।
  • हाल ही में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने दिल्ली में ई-माइग्रेट V2.0 वेब पोर्टल और मोबाइल ऐप का उद्घाटन किया। ई-माइग्रेट पोर्टल भारतीय प्रवासियों के लिए सुरक्षित और कानूनी आवागमन चैनलों को बढ़ावा देता है।
  • हाल ही में नई दिल्ली में 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कार 2023 की घोषणा की गई। सर्वश्रेष्ठ राज्य की श्रेणी में ओडिशा को पहला पुरस्कार मिला है, जबकि उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है। गुजरात और पुडुचेरी ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया है।
  • हाल ही में भारत की तान्या हेमंत ने ऑस्ट्रेलिया के बेंडिगो में बेंडिगो इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट में ताइपे की तुंग सिउ-टोंग को सीधे गेम में हराकर महिला एकल का खिताब जीत लिया।
  • हाल ही में विदेश मंत्री एस जयशंकर शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इस्लामाबाद की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। यह नौ वर्षों में किसी भारतीय विदेश मंत्री की पड़ोसी देश की पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी।
  • हाल ही में भारत और कोलंबिया के बीच ऑडियोविजुअल सह-निर्माण समझौते पर नई दिल्ली में हस्ताक्षर किए जाएंगे। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन भारत के प्रतिनिधि होंगे तथा कोलंबिया के उप विदेश मंत्री जॉर्ज एनरिक रोजास रोड्रिग्ज अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।

नोट:  सबसे पहले सबसे तेज सभी भारत देश विदेश जरुरी करंट अफेयर्स हमारी वेबसाइट www.hindigkquestions.com पर अपडेट किये जाते है। ऐसी ही परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपको जानकारी कैसे लगी अपनी प्रतिक्रिया या कोई सुझाव हो तो जरूर हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साँझा करे। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि सभी को अपना लक्ष्य प्राप्त करने सफलता हासिल हो।

धन्यवाद् ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *