Today Current Affairs 16 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 16 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 16 October 2024 in Hindi  इस पोस्ट में अपडेट किये गए है। जिससे आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए Today current affairs in Hindi के बारे में जानकारी ले सकते है। Current Affairs के माध्यम से भारत देश विदेश में हो रही घटनाओ और गतिविधियों के बारे में पता चलता है जो हमारे सामान्य ज्ञान को बढ़ता है। सभी परीक्षाओ में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते है इसलिए यह करंट अफेयर्स परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए काफी सहायक होंगे।

Today Current Affairs 16 October 2024 in Hindi

आज 16 अक्टूबर 2024 करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स की जानकारी विस्तृत रूप में निचे दी गयी है:-

International Current Affairs 16 October 2024 in Hindi

  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 16 अक्टूबर 2024 को विश्व खाद्य दिवस मनाया गया। 2024 विश्व खाद्य दिवस का विषय: “बेहतर जीवन और बेहतर भविष्य के लिए भोजन का अधिकार” है।
  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 16 अक्टूबर 2024 को विश्व एनेस्थीसिया दिवस मनाया गया। 2024 विश्व एनेस्थीसिया दिवस का विषय: “कार्यबल कल्याण” है।
  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 16 अक्टूबर 2024 को विश्व रीढ़ दिवस मनाया गया। 2024 विश्व रीढ़ दिवस का विषय: “हर रीढ़ की हड्डी मायने रखती है”।
  • हाल ही में इटली के मिलान में MiCo कन्वेंशन सेंटर में 75वीं अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष यात्री कांग्रेस (IAC) का उद्घाटन हुआ। इस कार्यक्रम में दुनिया भर से 10,000 से ज़्यादा अंतरिक्ष विशेषज्ञ, विद्वान, उद्यमी और पेशेवर शामिल हुए।
  • हाल ही में नासा ने यूरोपा क्लिपर लॉन्च किया है, जो किसी ग्रहीय मिशन के लिए बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा अंतरिक्ष यान है। इस अंतरिक्ष यान का उद्देश्य यह जांचना है कि बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा में जीवन के लिए उपयुक्त परिस्थितियाँ हैं या नहीं।

National Current Affairs 16 October 2024 in Hindi

  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 16 अक्टूबर 2024 को राष्ट्रीय बॉस दिवस या बॉस दिवस 16 अक्टूबर को अपने नियोक्ताओं के काम की सराहना करने के लिए मनाया जाता है।
  • हाल ही में भारत और कोलंबिया ने नई दिल्ली में ऑडियोविजुअल सह-निर्माण पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने कोलंबिया के उप विदेश मंत्री जॉर्ज रोजास रोड्रिगेज के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • हाल ही में सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन ने मंत्रालय को निर्देश दिया है कि वह मंत्रालय के सभी कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा के लिए एक iGOT लैब स्थापित करे।
  • हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में स्वास्थ्य, कृषि और सतत शहरों पर केंद्रित तीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्कृष्टता केंद्र (AI-COE) की घोषणा की।
  • हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जो अपनी तीन देशों की यात्रा के तहत अल्जीरिया की यात्रा पर हैं, को आज अल्जीयर्स में सिदी अब्दुल्ला विज्ञान और प्रौद्योगिकी पोल विश्वविद्यालय द्वारा राजनीति विज्ञान में मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की गई।
  • हाल ही में भारतीय निशानेबाज सोनम उत्तम मास्कर ने दिल्ली में ISSF विश्व कप 2024 के फाइनल में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में रजत पदक जीता।
  • हाल ही में परमीश शिवमणि ने भारतीय तटरक्षक बल के 26वें महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। श्री शिवमणि नेविगेशन और दिशा-निर्देशन में विशेषज्ञ हैं।
  • हाल ही में केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने विशाखापत्तनम में आंध्र मेडिकल टेक ज़ोन (AMTZ) परिसर में एक नए राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (NSTI) विस्तार केंद्र का उद्घाटन किया।
  • हाल ही में जम्मू-कश्मीर में उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह से पहले श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) के आसपास सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं।

नोट:  सबसे पहले सबसे तेज सभी भारत देश विदेश जरुरी करंट अफेयर्स हमारी वेबसाइट www.hindigkquestions.com पर अपडेट किये जाते है। ऐसी ही परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपको जानकारी कैसे लगी अपनी प्रतिक्रिया या कोई सुझाव हो तो जरूर हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साँझा करे। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि सभी को अपना लक्ष्य प्राप्त करने सफलता हासिल हो।

धन्यवाद् ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *