Current Affairs in Hindi 19 September 2024

Current Affairs in Hindi 19 September 2024

Current Affairs in Hindi 19 September 2024 इस पोस्ट में अपडेट किये गए है। जिससे आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए Today current affairs in Hindi के बारे में जानकारी ले सकते है। Current Affairs के माध्यम से भारत देश विदेश में हो रही घटनाओ और गतिविधियों के बारे में पता चलता है जो हमारे सामान्य ज्ञान को बढ़ता है। सभी परीक्षाओ में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते है इसलिए यह करंट अफेयर्स परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए काफी सहायक होंगे।

Current Affairs in Hindi 19 September 2024

आज 19 September 2024 के महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स की जानकारी विस्तृत रूप में निचे दी गयी है:-

International Current Affairs in Hindi 19 September 2024 : अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स 

  • भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त रक्षा नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने के लिए कैलिफोर्निया में इंडस-एक्स शिखर सम्मेलन का तीसरा संस्करण आयोजित किया गया। इसका आयोजन अमेरिका-भारत सामरिक साझेदारी फोरम (यूएसआईएसपीएफ) और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।
  • वर्तमान में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर. रविन्द्र को आइसलैंड में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है।
  • विश्व ओजोन दिवस हर साल 16 सितंबर को ओजोन परत के महत्व और आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है, जो सूर्य से निकलने वाली यूवी किरणों के खिलाफ पृथ्वी पर एकमात्र सुरक्षा है। 30वें विश्व ओजोन दिवस 2024 का विषय है “मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल: जलवायु क्रियाओं को आगे बढ़ाना।”
  • ब्रिक्स साहित्य फोरम 2024 हाल ही में रूस के कज़ान में आयोजित किया गया। फोरम का विषय था “नये यथार्थ में विश्व साहित्य: परम्पराओं, राष्ट्रीय मूल्यों और संस्कृतियों का संवाद।”

National Current Affairs in Hindi 19 September 2024 : राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

  • रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने भारत के स्वदेशी हल्के टैंक, जोरावर के विकासात्मक फील्ड फायरिंग परीक्षणों के पहले चरण को सफलतापूर्वक पूरा करने के साथ एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।
  • बहरीन आर्थिक विकास बोर्ड (बहरीन ईडीबी) ने टीम बहरीन के सहयोग से मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई की एक सप्ताह की यात्रा के दौरान भारत स्थित तीन अग्रणी कंपनियों से 16.65 मिलियन डॉलर की निवेश प्रतिबद्धता हासिल की है।
  • उभरती हुई भारतीय बैडमिंटन प्रतिभा अनमोल खरब ने 2024 बेल्जियम अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन टूर्नामेंट महिला एकल खिताब जीतकर अपने करियर का पहला सीनियर अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन खिताब जीता।
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की कि केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की राजधानी पोर्ट ब्लेयर का नाम बदलकर श्री विजयपुरम कर दिया गया है।
  • दिल्ली हवाई अड्डे ने वैश्विक स्तर पर मेगाहबों में 24वां स्थान प्राप्त किया है, जो अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाता है। इसके विपरीत, मुम्बई हवाई अड्डा मेगाहब रैंकिंग में 44वें स्थान पर आ गया है, लेकिन एलसीसी परिचालन में 11वें स्थान पर बना हुआ है।
  • चौथी दक्षिण एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, चेन्नई, तमिलनाडु में आयोजित की गई। पहली दक्षिण एशियाई जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप नवंबर 2007 में श्रीलंका में आयोजित की गई थी।
  • प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए ‘पीएम इलेक्ट्रिक ड्राइव क्रांति इन इनोवेटिव व्हीकल एन्हांसमेंट (पीएम ई-ड्राइव) योजना’ के कार्यान्वयन के लिए भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
  • असम सरकार ने करोड़ों रुपये के ऑनलाइन ट्रेडिंग घोटाले से संबंधित 32 मामलों को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है।

नोट:  सबसे पहले सबसे तेज सभी जरुरी करंट अफेयर्स हमारी वेबसाइट www.hindigkquestions पर अपडेट किये जाते है। ऐसी ही परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपको जानकारी कैसे लगी अपनी प्रतिक्रिया या कोई सुझाव हो तो जरूर हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साँझा करे। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि सभी को अपना लक्ष्य प्राप्त करने सफलता हासिल हो।

धन्यवाद् ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *