Today Current Affairs 7 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 7 October 2024 in Hindi

Today Current Affairs 7 October 2024 in Hindi  इस पोस्ट में अपडेट किये गए है। जिससे आप अपने एग्जाम की तैयारी के लिए Today current affairs in Hindi के बारे में जानकारी ले सकते है। Current Affairs के माध्यम से भारत देश विदेश में हो रही घटनाओ और गतिविधियों के बारे में पता चलता है जो हमारे सामान्य ज्ञान को बढ़ता है। सभी परीक्षाओ में करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न जरूर पूछे जाते है इसलिए यह करंट अफेयर्स परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए काफी सहायक होंगे।

Today Current Affairs 7 October 2024 in Hindi

आज 7 अक्टूबर 2024 करेंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स की जानकारी विस्तृत रूप में निचे दी गयी है:-

International Current Affairs 7 October 2024 in Hindi

  • हाल ही में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी 7 अक्टूबर 2024 को ‘विश्व कपास दिवस’ मनाया गया। यह दिवस कपास के महत्व के बारे में जागरूकता लाना है। 2024 विश्व कपास दिवस का विषय “कॉटन फॉर गुड” है।
  • हाल ही में ‘विश्व पर्यावास दिवस’ हर वर्ष की तरह अक्टूबर माह के पहले सोमवार को यानी इस वर्ष 7 अक्टूबर 2024 को मनाया गया। यह दिवस हमारे आस पड़ोस और वातावरण को सुरक्षित रखने के लिए प्रोत्साहित करता है। 2024 विश्व पर्यावास दिवस को थीम: ‘बेहतर शहरी भविष्य बनाने के लिए युवाओं को शामिल करना’ है।
  • हाल ही में जर्मनी की तीन दिवसीय यात्रा पर केंद्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री प्रहलाद जोशी रवाना होंगे। यात्रा का उद्देश्य वैश्विक अक्षय ऊर्जा विस्तार में तेजी लाना है।
  • इटली ने मध्य पूर्व में बढ़ते संकट पर चर्चा करने के लिए जी-7 नेताओं की बैठक की मेजबानी की, जिसमें विशेष रूप से इजरायल-लेबनानी सीमा की स्थिति और इजरायल पर ईरान के मिसाइल हमलों पर ध्यान केंद्रित किया गया।

National Current Affairs 7 October 2024 in Hindi

  • उत्तराखंड पर्यटन ने ‘भारतीय धरती से कैलाश पर्वत के दर्शन’ तीर्थयात्रा शुरू की है, जिसके तहत तीर्थयात्री अब राज्य के पिथौरागढ़ जिले में ओम पर्वत के साथ-साथ पुरानी लिपुलेख चोटी से भी कैलाश पर्वत के दर्शन कर सकेंगे।
  • एयर इंडिया समूह ने एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड का AIX कनेक्ट प्राइवेट लिमिटेड (जिसे पहले एयरएशिया इंडिया के नाम से जाना जाता था) के साथ सफलतापूर्वक विलय कर दिया है, जिससे एक बड़ी कम लागत वाली एयरलाइन कंपनी का निर्माण हुआ है। नवगठित एयरलाइन “एयर इंडिया एक्सप्रेस” नाम से संचालित होगी और एकल एयरलाइन कोड, IX का उपयोग करेगी।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के तहत असम में चार संपीड़ित बायो-गैस संयंत्रों के निर्माण का उद्घाटन किया। इस परियोजना में गुवाहाटी, जोरहाट, शिवसागर और तिनसुकिया शामिल हैं।
  • उत्तर प्रदेश ने पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों, विशेष रूप से 2023 से पहले पंजीकृत वाहनों को हटाने को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से कर छूट पहल शुरू की है, जिससे 75% कर में कटौती मिलेगी।
  • आंध्र प्रदेश ने मानव-हाथी संघर्ष को कम करने के लिए प्रशिक्षित हाथियों, जिन्हें कुमकी के नाम से जाना जाता है, की तैनाती के लिए कर्नाटक के साथ एक समझौता किया है।
  • हाल ही में भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के नए महानिदेशक के रूप में सुजाता चतुर्वेदी को अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब वह देश में खेलों को बढ़ावा देने और विकसित करने के लिए चल रहे प्रयासों में संगठन का नेतृत्व करेंगी। चतुर्वेदी को 2021 में खेल सचिव नियुक्त किया गया था।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के हजारीबाग से धरती आबा जनजातीय ग्राम उत्कर्ष अभियान (DAJGUA) की शुरुआत की। केंद्र और राज्य के सहयोग से इस योजना का कुल व्यय 79,100 करोड़ रुपये है।

नोट:  सबसे पहले सबसे तेज सभी भारत देश विदेश जरुरी करंट अफेयर्स हमारी वेबसाइट www.hindigkquestions पर अपडेट किये जाते है। ऐसी ही परीक्षा से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे। आपको जानकारी कैसे लगी अपनी प्रतिक्रिया या कोई सुझाव हो तो जरूर हमारे साथ कमेंट बॉक्स में साँझा करे। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि सभी को अपना लक्ष्य प्राप्त करने सफलता हासिल हो।

धन्यवाद् ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *